Action Research / क्रियात्मक शोध
1. विषय वस्तु : प्रारंभिक स्तर पर भाग की अवधारणा खेल गतिविधि द्वारा
2. संदर्भ : बराबर भागों में बांटना, बराबर हिस्सेदारी , भाग , बंटा, बांटा - बांटा करे के तरीका आदि।
3. उद्देश्य : भाग की प्रक्रिया सिखाने के पूर्व वास्तविक रूप से भाग की अवधारणात्मक समझ को पुष्ट करना ।
4. पूर्व तैयारी - सामग्रियों या वस्तुओं के कम होने , गुम जाने, नष्ट होने, चोरी हो जाने इत्यादि के भाव अर्थात घटाना की प्रक्रिया का पूर्ण ज्ञान कराना अनिवार्य तैयारी है । साथ ही सामग्रियो के बराबर बंटन के घर के ज्ञान को उत्प्रेरित करना विषय वस्तु से जोड़ना ।
5. प्रक्रियाएं /गतिविधियाँ
a) जोड़ने और समूह में जोड़ने की प्रक्रियाओं पर गतिविधि कराने से बच्चे भाग की प्रक्रिया की नींव बना पाते हैं
b) घटाने की प्रक्रिया की पूर्ण समझ विकसित कराने विस्तृत और व्यापक अभ्यास भी बार-बार करने कराने से भाग की नींव मजबूत व बलवती होती है।
c) बार-बार जोड़ने की प्रक्रिया समूह में जोड़ने की प्रक्रिया को भली भांति जाने बगैर अर्थात गुणा की प्रक्रिया अच्छे से सिखाए बगैर भाग की प्रक्रिया कर पाना या भाग की प्रक्रिया की समझ बना पाना संभव ही नहीं हो सकता अतः इसे एक मजबूत आधार के रूप में इस्तेमाल करना जरूरी है।
d) भाग गुणा की उल्टी प्रक्रिया है जब किसी संख्या या अंक में किसी संख्या अथवा अंक को बार-बार घटाया जाता है तो यही प्रक्रिया भाग कहलाती है पर यह कार्य गणितीय रूप से संख्याओं के साथ करने में बच्चों को दुरूह या कठिन लगने लगता है। जबकि पूर्व में घर परिवार या परिवेश में यह कार्य बच्चे खेल-खेल में बहुत सारी वस्तुओं को आपस में बांटने हेतु इस्तेमाल करते आ रहे होते हैं जैसे कि फलों को बांटना कंचों को बांटना, टॉफियों को बांटना आदि आदि। बराबर बराबर बांटने की प्रक्रिया भी बच्चे बखूबी जान रहे होते हैं यदि बंटवारा बराबर ना हो तो वे आपस में झगड़ भी पड़ते हैं अर्थात सामान्य रूप से वे भाग की प्रक्रिया जान रहे होते हैं पर पूरी अवधारणा भलीभांति स्पष्ट करने की पुन: आवश्यकता होती है ।
e) भाग की विभिन्न गतिविधियों एवं संख्याओं के साथ भाग की प्रक्रियाओं में खेलते खेलते बच्चे भाग की समझ बना लेते हैं
6. उपलब्धियां /आउटकम
बिंदु क्रमांक 5 में वर्णित प्रकार की प्रक्रियाओं गतिविधियों पर विस्तार लर्निंग होने पर बच्चे आनंददाई तरीके से की अवधारणात्मक समझ बना पाते हैं । कक्षा 3 री के 12 बच्चे जो भाग की अवधारणा स्पष्ट न होने के कारण भाग की प्रक्रिया में त्रुटि करते थे शत प्रतिशत सफल हो गए
7. आपकी लर्निंग /अनुभव -
जिस प्रकार किसी मशीन की दक्षता 100% नहीं होती ऐसे ही बच्चों में भाग के अत्यंत छोटे व सामान्य सवाल तो हल कर पाते हैं तथा पी की इबारती सवालों एवं बड़े सवालों पर वह पूरी तरह से कार्य कर पाने में शत प्रतिशत सक्षम नहीं होते अतः बड़ी कक्षाओं में भी ऊपर वर्णित प्रक्रियाओं का बारंबार पुनरावृत्ति जरूरी है
8. आईसीटी का उपयोग :
जोड ,घटाव व गुणा की तुुुुुलना में भाग की क्रिया बच्चों को सामान्यतः कठिन लगता है इसका सबसे बडा कारण भाग की अवधारणा की समझ का विकसित न होना भी है इस विडियो में खेल गतिविधि द्वारा किन्हीं वस्तुओं या चीजों को बराबर बराबर बांटने का अभ्यास स्वतः करके बच्चे अपनी भाग के दो समझ 1 समान वितरण की प्रक्रिया 2 पुनरावर्ती घटाव की प्रक्रिया विकसित करते चले जाते हैं
Primary Childrens generally find the operation of division difficult in comparison to addition, subtraction and multiplication. The biggest reason for this is the lack of development in the understanding of the concept of division. In this video, through a game activity, practice dividing any objects or things equally automatically. Children continue to develop their understanding of division 1. the process of equal distribution 2. the process of recursive subtraction and strengthen their concept of division.
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प्रस्तुति
बाबूलाल पटेल
HMPS GBPS
PADIGAON
9131374457

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