छत्तीसगढ़ राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग के विद्यालयों मैं एससीईआरटी द्वारा बेसलाइन आकलन किया जा रहा है इसके रिपोर्ट के आधार पर शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों की वर्तमान स्थिति व अपने वर्तमान में दर्ज कक्षा से कितने कक्षा पूर्व की दक्षता बच्चों में है ,इसकी स्पष्ट जानकारी मिल सकेगी । साथ ही बेसलाइन के पश्चात मिडलाइन एवं एंड लाइन रिपोर्ट के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी अपने अपने जिले के विद्यार्थियों की प्रगति की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे।
कक्षा पहली से कक्षा बारहवीं तक के विद्यार्थियों के कोरोना की वजह से हुए लर्निंग लॉक को कम करने एवं विद्यार्थियों की उपलब्धि में सुधार लाने के उद्देश्य से जिले में जिला शिक्षा अधिकारियों के नेतृत्व में इस सत्र से पढ़ाई तुँहर दुआर 2.0 के नाम से एक समयबद्ध कार्यक्रम संचालित किया जाना है जिसका विवरण निम्नानुसार है।
समय सीमा में उपलब्धि सुधार आदेश की कापी यहां से डाउनलोड करें
1 पालको से संपर्क कर शालाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति सत प्रतिशत करना।
2 शिक्षकों को विभिन्न गैर शिक्षकीय कार्यों से पृथक कर अधिक से अधिक समय कक्षा में बच्चों को सिखाने में सक्रिय रखना ।
विभिन्न नवाचारी खेल गतिविधियों आधारित शैक्षिक यूट्यूब चैनल "नवाचार" का लिंक
3 जिले एवं विकासखंड स्तर पर पढ़ना लिखना गणित विज्ञान सामाजिक अध्ययन एवं अन्य विषयों के लिए प्रत्येक स्तर पर कम से कम 10 10 मेंटर का चयन करना।
4 मेंटर्स कि इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका है । उन्हें कार्यक्रम की बेहतर समझ विकसित करते हुए अपने संपर्क में आने वाले शिक्षकों को इस कार्यक्रम में जोड़े रखने हेतु मेंटर्स एवं शिक्षकों को सभी आवश्यक क्षमता विकास कार्यक्रम का नियमित आयोजन कराना होगा।
5 मेंटर्स के माध्यम से विभिन्न दक्षता ओं के विकास हेतु सामग्रियों की मैपिंग दिन प्रतिदिन क्या क्या सीखना होगा अभ्यास कराना होगा विभिन्न दक्षता ऊपर सामग्री निर्माण से लेकर सालों तक अभ्यास हेतु सोशल मीडिया से पहुंचाना शिक्षकों का क्षमता विकास आदि किया जाना होगा।
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6 मेंटर एवं प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी को सक्रिय रखने टेलीग्राम ग्रुप में सभी शत-प्रतिशत शिक्षकों को शामिल करना होगा एवं विद्यार्थियों से जुड़े रहने हेतु उनके पालकों को व्हाट्सएप ग्रुप में कक्षा वार जोड़े जानें होंगे।
7 शाला संकुल विकास खंड एवं जिले स्तर पर निर्धारित तिथियों में निर्धारित स्थलों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन पूरी गंभीरता से करते हुए प्रत्येक शाला में निर्धारित गतिविधियों का आयोजन सुनिश्चित कराना होगा ।
8 विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन कि इस पूरी प्रक्रिया में समुदाय को सक्रिय रूप से शामिल किया जाना एवं मीडिया में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना आवश्यक होगा।
9 प्रत्येक कक्षा में इस कार्यक्रम के अंतर्गत फोकस किए जा रहे लर्निंग आउटकम को ध्यान में रखकर विद्यार्थी विकास सूचकांक का नियमित उपयोग कर सतत अद्यतन रखा जाना वह मानिटरिंग के दौरान विद्यार्थी विकास सूचकांक के आधार पर विद्यार्थियों का आकलन करना ।
10 पढ़ाई तुँहर दुआर 2.0 कार्यक्रम के विभिन्न गतिविधियों की प्रविष्टि स्कूल शिक्षा विभाग के वेबसाइट सीजी school.in में की जाएगी अतः समय पर सभी निर्धारित कार्यक्रमों को जिला शिक्षा अधिकारी संचालित कराएंगे।
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